शुक्रवार, 20 अगस्त 2010

पेरुम्बुतूर की शहादत  
आज भी समूचे देश को याद है ,लगता है कल की ही तों बात है
यू तों सत्ता के बहुत से नायको ने जिन्होंने देश की खातिर नाखून भी नही कटवाया
उन पर तथा गाँधी परिवार पर लगातार कीचड डालने की कोशिश की
कौन भूल पायेगा ,वह पल जब देश के गद्दारों के एक धमाके से
टुकड़े टुकड़े हो गए रास्त्रनायक राजीव गांघी के
जिसे कहा गया था दुनिया का सबसे खूबसूरत राजनेता 
उसी को बदसूरती से दुनिया से विदा कर दिया गद्दारों ने
आंसुओ में नहा उठा समूचा देश ,रो पड़ी माताएं ,
विह्वाल चीख में डूब गयी पूरी पीढ़ी, जो भविष्य की आस्था भरी निगाहों से  
राजीव के एक एक सपने का जन्म होते देख रही थी ......
अवाक् पूरा देश था ,परिवार स्तब्ध और मूक
दौड़ पड़े सभी पेरुम्बुतुर की तरफ
उस दिन पेरुम्बुतूर में ............
कातर  प्रियंका ने झुलस गयी एक उंगली को देखा
बोली देखो ना माँ उसी को पकड़ कर मै चलना सीखी
उसी को पकड़ कर मेरे पांव जमीन पर टिक सके
विह्वल राहुल ने दिखाया एक हाथ
बोला माँ यही है वो हाथ जो मुझे गोद में उठाते थे ,झुलाते थे
पापा ने इसी से आसमान की तरफ उछाल कर कहा था
बेटे उतने बड़े हो जाओ पर देश को उसे भी ज्यादा ऊंचाई पर ले जाओ
सोनिया ने देखा एक तरफ पड़ा हुआ सीने का हिस्सा
देखती रही अलपक इस उम्मीद में की शायद अभी दिल धड़क उठेगा
जो धड़कता था मेरे लिए ,बच्चो के लिए और उससे ज्यादा देश के लिए
मन में एक पल के भीतर गुजर गए याद के कई दशक ....
"इस शरीर में देश के लिए कुछ कर गुजरने की तमन्ना थी "
तभी दिखा चेहरा और खुली हुई आँख जो शायद पूछ रही थी
मैंने तुम्हे पास आने दिया नलिनी अपना समझ कर और तुमने ...
मैंने तों किसी का कुछ नही बिगाड़ा था बस की थी कोशिश
देश को दुनिया के साथ या और आगे दौड़ाने की ,उसमे सब आगे होते
उस आँख में इकीसवी सदी के भारत का सपना थरथरा रहा था
व्याकुलता में समेट रहे थे राहुल ,प्रियंका और सोनिया शरीर का एक एक टुकड़ा
ताकि हिन्दुस्तानी परम्परा से एक शहीद का ,पति और पिता का अंतिम संस्कार हो सके .
और वह भविष्य के सपने देखने वाला  खूबसूरत राज नेता विलीन हो गया .


२;जिस इंदिरा गाँधी ने बिना एक भी गोली चलाये इतिहास बनाया भूगोल बदला  
और एक लाख सैनिको से हथियार डलवा दिया
उसी को को इतनी गोलिया लगी इस देश के दुश्मनों की कि गिनी नही जा सकी
और इस बार राजीव
देश के गद्दारों ने इन्ही को मारा क्योकि यही उनसे लड़ रहे थे
प्रधानमंत्री ,गृहमंत्री ,रक्षामंत्री तों और भी हुए लेकिन
क्यों नही उनपर एक पत्थर भी फेकता है कोई
यह सवाल पूरे देश के मन में है
सवाल यह भी है मन में कि फिर देश के लिए नाखून भी नही कटवाने वाले
किस तरह इन सभी पर कीचड उछालने में शरमाते भी  नही है
देश को याद है सभी शहीदों के साथ इनकी कुरबानिया
देश तमाम राज नेताओ से जवाब चाहता है
किसी और कि शहादत क्यों नही ?

5 टिप्‍पणियां:

  1. कर्म का फल किसी को भी मिलता है और सोनिया ,राहुल और प्रियंका को भी मिलेगा क्योकि इन लोगों ने भी देश के जनता को दुखों के सागर में धकेलने वालों का साथ दिया है अगर इन तीनों की ब्रेनमेपिंग और लाई डिटेक्टर टेस्ट हो तो ये तीनो इस देश की जनता के ही नहीं पूरी इंसानियत के गुनहगार साबित होंगे ...लेकिन इनकी जाँच करे कौन ये सवाल है ...? इस खानदान ने इस देश को बरबाद कर दिया है और जो बचा है वह भी इस खानदान का अगर सर्वनाश नहीं हुआ तो बर्बाद हो जायेगा ...

    मैं किसी पार्टी या जात विशेष का समर्थक नहीं हूँ मैं इंसानियत का पक्षधर हूँ और अपने भाई की गलती पर भी उसका साथ देने के वजाय सत्य और न्याय का साथ देकर अपने भाई को भी सजा देना पसंद करता हूँ ,जरा मेरे विचारों पर सोचियेगा जरूर ...

    जवाब देंहटाएं
  2. aap koi aise insan ?hai jo aanke moode hai sabhi yatharth se .jo log apne gharo ki khidakiyo se keval tamasha drkhate hai aur koi bhi sangharsh aane par khidkiyan band kar lete hai kayarta se .ve hi aisi bate kaarte hai .yah jaroor batiyega ki aajadi ki ladai me aapke khandan me se kisi ne bhag liya tha ya nahi .desh par akraman hone par aap ka kya yogdan hota hai ?sadak par kuchh galat hote dekh kar aap kya karate hai .byora bhi deejiyega.

    जवाब देंहटाएं
  3. bahut achchha bhai saahab, aap jis tarah apane jeevan ke ek bade shoony ko apanee rachanaatmak urjaa se bharane kee koshish kar rahe hain, vah ek n ek din bade abhiyaan kee shakal men samane aayega. meree shubhakamanaayen

    जवाब देंहटाएं
  4. आपसे मुझे कोई शिकायत नहीं और आपके हर सवाल जायज हैं जिनका जवाब मैं बड़ी शालीनता से दूंगा आपको और जब आप मेरे कामों को जानेंगे तो इस खानदान से कहीं ऊपर पाएंगे मेरे कार्यों को ,आप हो सके तो मुझे मेरे मोब.-09810752301 पर कृपाकर फोन करें...

    जवाब देंहटाएं